Saturday 14 March 2015

आसमानी बिजली से जले उपकरण, मकानों में आई दरारें प्रेमनगर की गली नंबर एक में शाम को हुआ वाक्या

HALCHAL NEWS---एक सप्ताह बाद शनिवार को मौसम फिर पलट गया और दोपहर बाद बादल छा गए। शाम को तेज आंधी व गरजना के बीच बारिश होने से फसलों को नुकसान हुआ है। वहीं शहर के प्रेमनगर के मकान में आसमारी बिजली गिरने से कई घरों के बिजली चालित उपकरण खराब हो गए हैं। साथ ही मकानों में दरारें आ गई हैं। साथ ही गांव लोहगढ़ के राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों में ओलावृष्टी से गेहूं, सरसों की फसलों व किन्नू बागों को नुकसान हुआ है। 

 शहर के वार्ड 7 के प्रेमनगर की गली नंबर एक निवासी  मकान मालिक 60 वर्षीय कशमीर लाल मोंगा पुत्र जगतनाथ व उसकी पत्नी मायादेवी ने बताया कि शाम को बारिश आने की संभावना के दौरान मायादेवी गेट पर खड़ी थी। इसी दौरान अचानक जोरदार गरजना के साथ आग के लपट की तरह बिजली के मीटर पर पटाखे निकले। जिसके कारण उसके आंखों के आगे धुधलापन छा और वह डरकर कमरे में आ गई। जिसके धमाका सुनकर आसपडौ़स के लोग घर में पहुंचे और उन्हे सभांला। इस पर देखा कि घर के सभी बिजली चालित उपकरण बिजली मीटर, इंन्वेटर, टीवी, मेन स्वीच जलने से खराब हो गए। वहीं मकान में भी कई जगह दरारें आ गई हैं। इसके बाद मौके पर पहुंचे गलीवासियों खुशी मोहम्मद पुत्र सदीक मोहम्मद, पूर्ण सिंह, देवेंद्र सिंह, जग्गा कुक्ड, रवि कुमार के घरों में चल रहे बिजली उपकरण खराब हो गए हैं। घटना के बाद शहर के लोगों में बिजली गिरने का डर फैल गया।

ओलावृष्टि से नुकसान

शाम को क्षेत्र में एक से दो एमएम बारिश हुई है। जबकि राजस्थान व पंजाब के सीमावर्ती गांव लोहगढ़ तथा आसपास के रकबा में 20 मिनट तक आेलावृष्टी हुई है। इससे गेहूं व सरसों की पकी हुई फसलों को नुकसान हुआ है। साथ ही तेज आंधी के साथ हुई बारिश से पूरे क्षेत्र में गेहूं की फसल को नुकसान हुआ है और किन्नू बागों में लगे हुए फूल गिर जाने से बाग को भी नुकसान होने का अनुमान है। लोहगढ़ निवासी किसान संजय, निरंजन सिंह, सुनील, अजय व अन्य ने बताया कि ओलावृष्टी से हुए नुकसान की भरपाई हो पाना मुश्किल है। इसके लिए प्रशासन को सर्वे कर मुआवजा देना चाहिए।

 

 

No comments:

Post a Comment