Saturday 14 March 2015

सरपंच पद के लिए शैक्षिक योग्यता तय करने की मांग 

बिज्जूवाली के युवाओं ने सीएम विंडो पर मांग उठाई 

हलचल न्यूज। डबवाली ---गांव बिज्जूवाली में शनिवार को शहीद भगत सिंह युवा क्लब के सदस्यों की बैठक हुई। जिसमें क्लब के सदस्यों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को सीएम विंडो के माध्यम से पत्र भेजने का प्रस्ताव पास किया। इसमें सबसे मुख्य तौर पर पंचायती चुनावों में सरपंच पद के लिए शैक्षिक योग्यता तय करने की मांग को शामिल किया गया।
क्लब प्रधान हेमराज बीरट पंकज कुमार ने कहा कि आगामी सरपंच पद का चुनाव लड़ने वालों के लिए शैक्षिक योग्यता निर्धारित करने की मांग महत्वपूर्ण है। जिस पर सरकार से सकारात्मक कदम की उम्मीद रहेगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान में ऐसा हो भी चुका है जिसकी तर्ज पर हरियाणा में भी पंचायती राज संस्थाओं में बदलाव की उम्मीद है। क्लब पदाधिकारियों ने कहा कि भले ही लोकतंत्र में जनसमर्थन से प्रत्येक व्यक्ति को अधिकारी प्राप्त है लेकिन लोकतंत्र को ज्यादा सुदृढ़ करने के लिए पंचायती राज संस्थाओं में शिक्षित जनप्रतिनिधियों का पहुंचना जरूरी है। चूंकि अभी ज्यादा जनसमर्थन के बावजूद अनपढ़ व्यक्ति इन पदों पर चुने जाते हैं जो जनता के समय तो पूरा देने की कोशिश करते हैं लेकिन अनपढ़ता के कारण उन्हें अधिकारी प्रशासनिक स्तर पर पूरी स्पोर्ट नहीं मिलती है। इससे अलावा कुछ अशिक्षित लोग रुपयों के बल पर पंचायती चुनाव जीत जाते हैं। 

भगत सिंह युवा क्लब के सदस्य बोले, पढ़े-लिखे युवाओं को भी मिले मौका 

 चुने गए पंचायती सदस्यों पर ग्राम सचिव की चलती और वे अपनी बात उच्च अधिकारियों के सामने नहीं रखते, इसलिए अब सरकार को क्लब के सदस्य सीएम विंडो के जरिये पंचायती चुनाव लडऩे के लिए शैक्षिक योग्यता अनिवार्य करने की मांग करेंगे, जिससे कि पंचायतों में पढ़े लिखे व्यक्ति भागीदार बन सकें।
उन्होंने बताया कि पत्र में मांग कि जाएगी कि गांव के पंच के लिए 5वीं, सरपंच ब्लाक समिति के लिए 8वीं जिला परिषद के लिए 10वीं कक्षा पास होने की अनिवार्यता हो। 

नशारोकने की मांग  

साथही सीएम विंडो में शिकायत कर ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रही सटटेबाजी, जुआखोरी नशीले पदार्थाें की बिक्री पर सख्ती से रोक लगाए जाने की मांग की जाएगी। इसी प्रकार हाई सीनियर सेकंडरी स्कूलों के पास बेटियों की सुरक्षा के लिए रोजाना पुलिस गश्त कराने स्कूली छात्र छात्राओं को निशुल्क बस सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की जाएगी।  मौके पर रोहताश, दलीप, जगदीश, राजकुमार, शक्ति, सत्यवीर, पवन कुमार, कुलदीप विनोद कुमार सहित समस्त क्लब सदस्य मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment