Monday 2 February 2015

डबवाली के लोगो के लिए अच्छी खबर-
कल से शुरू हो जाएगी ऑनलाइन रजिस्ट्री, भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम
मंडी डबवाली------------
किसानो और आम लोगो के लिए अच्छी खबर है की अब रजिस्ट्री करवाने के लिए ज्यादा मशकत नहीं करनी पड़ेगी बल्कि अब सारा काम ऑनलाइन ही हो जाएगा
डबवाली के लोगो को आज से प्रदेशभर में लागू हो रही ऑनलाइन सुविधा का लाभ मिलेगा।  वहीँ इस सुविधा को शुरू कर दिया जाएगा। इससे रजिस्ट्री कराने वालों का बेवजह तहसील में चक्कर काटने और समय खराब करने की समस्या से निजात मिलेगी वहीं रजिस्ट्री की एवज में होने वाले सबसे अधिक भ्रष्टाचार का कलंक भी मिटेगा।तहसील परिसर में बने दिशा केंद्र में सोमवार को सरकार के इस फैसले का पूरा असर देखने को मिला और नेशनल इंन्फ्रामेटिक सेंटर के तहत जिला की आईटी विंग की ओर से दिशा केंद्र में ऑनलाइन  रजिस्ट्री से संबंधित उपकरणों की उपलब्धता कराई गई। जिसे मंगलवार को अवकाश के चलते सैटअप किया जाएगा और बुधवार से सभी व्यवस्थाएं लागू कर दी जाएंगी।

 चंडीगढ़ मुख्यालय से सर्वर पर सभी तहसील कार्यालयों को यूजरनेम पासवर्ड जारी किए गए हैं। जिनके तहत आवेदकों को जांच के बाद ऑनलाइन अपडेट करते हुए सर्वर के तहत तय तारीख समय दिया जाएगा।
जिससे रजिस्ट्री कराने वाले दोनों पक्षों को अपाइंटमेंट मैनेजमेंट सर्विस के तहत तारीख और समय दिया जाएगा। जिस समय पहुंचकर वे अपनी रजिस्ट्री करा सकेंगे। इसके लिए आवेदक को लिखित रजिस्ट्री जिसके साथ रकबा का रिकॉर्ड लगा हो और दोनों पक्ष तथा नंबरदार गवाह मौजूद हो। वह कंप्यूटर ऑपरेटर को दस्तावेज देगा और वह जांच कर आरसी को भेजेगा। इसके बाद आरसी दस्तावेजों फीस की जांच कर सब रजिस्ट्रार को देगा और हस्ताक्षर के बाद वह वापस आरसी के मार्फर ऑपरेटर को जाएगी। इसके साथ ही इंतकाल की फीस भी जमा कर ली जाएगी जिससे रजिस्ट्री के बाद स्वत ही इंतकाल भी तय समय में दर्ज हो जाएगा।

हीँ अगर अब शहर के चौहान नगर में अब कोई 200 गज का प्लॉट लेता है तो उसे कलेक्टर रेट 2500 रुपये प्रति वर्ग गज की दर से वेल्यूशन करनी होगी। जो 5 लाख रुपये बनेगी। इसके लिए उसे एक हजार रुपये रजिस्ट्रेशन 250 रुपये इंतकाल शुल्क देना होगा। साथ ही महिला के लिए 5 प्रतिशत यानि 25 हजार रुपये पुरुष के लिए 7 प्रतिशत यानि 35 हजार रुपये की स्टांप ड्यूटी देनी होगी। इसके लिए क्रेता विक्रेता रिकॉर्ड के साथ नत्थी कर अपनी रजिस्ट्री लिखवाएंगे और सब रजिस्ट्रार कम तहसीलदार के पास आवेदन करेंगे। कंप्यूटर ऑपरेटर ऑनलाइन मैनेजमेंट सिस्टम के तहत प्रतिदिन 60 रजिस्ट्री के अनुसार आवेदकों को तारीख समय तय करेगा। जिस दिन पहुंचकर उन्हें रजिस्ट्री करानी होगी। यदि उपभोक्ता तत्काल रजिस्ट्री कराते हैं तो उन्हें 5 लाख की वैल्यूएशन वाली जमीन पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा लेकिन इससे अधिक वैल्यूएशन बनती है तो उसे तत्काली रजिस्ट्री की फीस देनी होगी।
वहीं दिशा केंद्र में अतिरिक्त उपकरण भी आए हैं और मंगलवार को पूरा सैटअप कर दिया जाएगा। बुधवार से अपाइंटमेंट मैनेजमैंट सिस्टम के तहत रजिस्ट्री सुविधा शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन 10 तत्काल रजिस्ट्री होगी

No comments:

Post a Comment