Friday 10 July 2015

आविष्कार प्रश्नोत्तरी  में 206 विद्यार्थियों ने भाग लिया
मंडी डबवाली -

डबवाली के शेरगढ़ में स्तिथ एचपीएस सीनियर सैकण्डरी स्कूल में सीबीएसई के निर्देशानुसार आविष्कार प्रश्नोत्तरी श्रृंख्ला का आयोजन किया गया। जिसमें प्रथम कक्षा से बाहरवीं कक्षा तक के कुल 206 विद्यार्थियों ने भाग लिया। गौरतलब है कि सीबीएसई द्वारा इस प्रतियोगिता का उद्देश्य विद्यार्थियों में गणित तथा विज्ञान एवं तकनीकि शिक्षा में रूचि पैदा करना है। प्रतियागिता के दो चरण निर्धारित किए गए हैं। प्रथम चरण में विद्यालय स्तर पर पहली से पांचवी, छटी से आठवीं तथा नौवीं से बाहरवीं तक के तीन वर्गों में से प्रथम दो स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सीबीएसई बोर्ड द्वारा 23 जुलाई को ऑन लाईन क्विज में भाग लेना होगा और प्रत्येक वर्ग के श्रेष्ठ 10-10 विजेताओं को 2500-2500 रूपये के नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।
एचपीएस की ओर से प्रथम वर्ग पहली से पांचवीं तक के विद्यार्थियों में पांचवी कक्षा की शबनवप्रीत तथा गौरव कुमार, द्वितीय वर्ग में छटी से आठवीं तक के विद्यार्थियों में आठवीं की स्नेहा वर्मा तथा छटी कक्षा का छात्र तृप्त सचदेवा तथा तृतीय वर्ग नौवीं से बाहरवीं कक्षा के विद्यार्थियों में ग्याहरवीं कक्षा का हार्तिक गांधी तथा बाहरवीं का कर्ण गुप्ता विद्यालय का नेतृत्व करेंगे।
डबवाली में बहुचर्चित रहे विद्यालय में पहले से ही अपनी वैब साइट क्रैकएचपीएस डॉट इन के माध्यम से विद्यार्थियों को पिछले सत्र से ही प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रतियोगिता के आयोजन में पीजीटी कैमिस्ट्री ज्योति वर्मा, पीजीटी फिजिक्स बबिता शर्मा, पीजीटी ब्यॉलोजी अरूण सिंगला, पीजीटी मैथ नवजोत कौर, दिलबाग सचदेवा, नेहा रानी, पीजीटी इंग्लिश रमनदीप कौर तथा टीजीटी सांईस किरणजीत कौर, लता मिश्रा, जितेंद्र कुमार तथा आईटी प्रमुख राजन रानी ने प्रमुखता से सवाल-जवाब का क्रम आयोजित किया तथा दैनिक जीवन से सम्बन्धित प्रश्नों की श्रृंख्ला तैयार की।
इस अवसर पर विद्यालय निदेशक एवं प्रिंसीपल आचार्य रमेश सचदेवा ने कहा कि विज्ञान व गणित का दैनिक जीवन में प्रयोग तो हम सब करते ही हैं परन्तु उसकी वास्तविक जानकारी होने पर यह न केवल लाभदायक सिद्ध होती है अपितु शिक्षा को भी रोचक बनाती है। 

No comments:

Post a Comment