Sunday 19 July 2015

साथ मिलेगा थ्रीवे ओवर ब्रिज भी 3 साल से अटके प्रोजेक्ट पर ढाई साल में काम होगा पूरा, सीएम की मौजूदगी में केंद्रीय मंत्री करेंगे सिरसा में शिलान्यास

पूर्ण धनेरवा। डबवाली

शहरवासियों को सिरसा में आ रहे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और सीएम मनोहर लाल खट्टर के आगमन का सीधा लाभ मिलने वाला है। सिरसावासियाें को फोरलेन हाइवे की सौगात मिलेगी वहीं डबवाली शहर के लाेगों को गोल चौक पर फोरलेन के उपर से थ्रीवे ब्रिज भी मिलेगा। करीब 3 साल से अटके इस प्रोजेक्ट को एनएचएआई ने हिसार- डबवाली फोरलेन में शामिल किया हुआ है। जिससे ढाई साल में रोड के साथ ही करोड़ों के रुपये के इस थ्री लेन ब्रिज का काम पूरा होगा।

        शहर से वाया हिसार पंजाब को दिल्ली से जोड़ने वाले नेशनल हाइवे नंबर 9 को फोरलेन किया जा रहा है। जिससे देश की राजधानी को प्रदेश के अलावा पंजाब को जोड़ने वाले फोरलेन का ट्रेफिक निर्बाध रूप से चलाने के लिए एनएचएआई ने डबवाली में एनएच 10 व एनएच 54 के क्रॉसिंग पर थ्री वे ब्रिज बनाने का प्रोजेक्ट बनाया है। जिसके लिए फोरलेन के टैंडर में प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी है और हाइवे के काम शुरू होने के बाद ब्रिज का काम शुरू हाे जाएगा। ब्रिज से चौटाला रोड के वाहनों को सीधे पंजाब की ओर बठिंडा रोड पर उतारा जाएगा। इसके लिए सरकार की ओर से जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। थ्री वे ब्रिज बनने से शहर को आधुनिक लुक मिलने के साथ वाहन चालकों को निर्बाध क्रॉसिंग की ट्रेफिक सुविधा का लाभ मिलेगा।

20 जुलाई को होगा शिलान्यास

प्रदेश में फोरलेन हो रहे हाइवे के लिए रोहतक से  हिसार तक कार्य पूर्ण होने को है जबकि इससे आगे डबवाली तक कुल 1600 करोड़ रुपये में 60 मीटर चौड़ा अत्याधुनिक  फोरलेन बनाने का कार्य होगा। इसके लिए भी 578 लेन किलोमीरट के दो पैकेज में कुल 1197 करोड़ रुपये के टेंडर हो चुके हैं। अलग अलग दो हिस्सों में कराए गए टेंडर जीआर इन्फ्राटेक लिमिटेड के नाम जारी हुए हैं। जिनके लिए वर्क अॉर्डर प्रोसेस में है। आगामी 20 जुलाई को सिरसा में आ रहे केंद्रीय रोड एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी, प्रदेश के  सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में इसका शिलान्यास रखेंगे। जिसके बाद हिसार से सिरसा के बीच काम शुरू होगा और बाद में सिरसा से डबवाली तक कार्य पूरा होगा। एनएचएआई यानी नेशनल हाइवे ऑर्थोरिटी ऑफ इंडिया की ओर से दिए गए टेंडर के तहत निर्माण कंपंनी को कार्य पूरा करने के लिए ढाई वर्ष का समय दिया गया है। इससे वर्ष 2018 की पहली तिमाही में वाहन चालकों को फोरलेन की सुविधा मिलेगी।

60 मीटर चोड़ा हो हाइवे

डबवाली से हिसार तक बनने वाले फोरलेन हाइवे 60 मीटर चोड़ा बनेगा। इसके बीच में करीब 5 मीटर का डिवाइडर बनेगा। जिससे एक ओर वाहनों के आने और दूसरे ओर जाने की डबल लेन होगी। हाइवे में आवश्यकतानुसार कट की सुविधा मिलेगी जबकि शहरों में ब्रिज और रेड लाइट की सुविधा भी लागू होगी। उल्लेखनीय है कि अभी हाइवे डबल लेन बना हुआ है। जिसे अब दोहरा कर दिया जाएगा। हाइवे बनने से सिरसा, हिसार व रोहतक सहित दिल्ली जाने वाले वाहनों के आवागमन का 20 प्रतिशत से अधिक समय बचेगा।

बॉक्स :: 3 साल पहले बनी थी योजना

करीब एक वर्ष पहले स्टेट रोड से नेशनल हाइवे में शामिल किए गए चौटाला रोड पर 3 वर्ष पहले गोल चौक के उपर से ब्रिज बनाने की योजना तैयार की गई थी। जिसे बाद में नेशनल हाइवे के फोरलेन प्रोजेक्ट के साथ अटैच कर दिया गया। अब इस ब्रिज को थ्री लेन बनाए जाने की योजना के साथ एनएचएआई ने हिसार डबवाली फोरलेन के सेकंड टेंडर में इसे शामिल कर प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिससे ढाई साल की समयसीमा में पूरे होने वाले एनएचएआई के फोरलेन प्रोजेक्ट के साथ ही चोटाला हाइवे पर थ्रीलेन ब्रिज की सौगात शहरवासियों को मिलेगी।

 वर्जन : 

हिसार से डबवाली फोरलेन के प्रोजेक्ट में ही डबवाली शहर में बनने वाले थ्री-वे ब्रिज की योजना को शामिल कर दिया है। ढाई साल में इसका कार्य पूरा होना है ताकि फोरलेन के ट्रेफिक को क्राॅसिंग का व्यावधान न हो। पूरे प्रोजेक्ट की कार्य शुरुआत तिथि शिलान्यास के बाद तय कर दी जाएगी। अभी वर्क स्टार्टिंग टाइम शुरू नहीं किया गया है।

विमल कुमार जैन, पीडी, एनएचएआई, हिसार

No comments:

Post a Comment