Thursday 9 April 2015

व्यायाम करने से मिलता है स्वास्थ्य लाभ : निर्दोष

 मांगेआना के राजकीय स्कूल में सीआरपी कार्यक्रम डबवाली। गांव मांगेआना के राजकीय स्कूल मेेंं क्लास रेडिनेस के तहत योग कराते पीटीआई अनिल कुमार, डीपीई कुलदीप कुमार अन्य।

हलचल न्यूज। डबवाली-----गांवमांगेआना के राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल में गुरुवार को क्लास रेडिनेस प्रोग्राम के तहत बच्चों काे सफाई शारीरिक व्यायाम का आभास कराया। प्रिंसिपल सुरेंद्र निर्दोष ने बताया कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए स्वच्छता का विशेष महत्व है। स्वच्छता अपनाने से व्यक्ति रोग मुक्त रहता है और एक स्वस्थ राष्ट्र निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है।
अत: हर व्यक्ति को जीवन में स्वच्छता अपनानी चाहिए और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए। वहीं आसपास का क्षेत्र साफ-सुथरा होने के कारण हैजा, पेचिस, पोलियो, टाइफाइड जैसी बीमारियां फैलने का डर
रहता हैं। वहीं बच्चों को खाना खाने से पहले हाथों को साबुन से धोने जैसी छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है। इसके बाद पीटीआई अनिल कुमार डीपीई कुलदीप ने विद्यार्थियों को शारीरिक व्यायाम खेलकूद गतिविधियां कराई।
उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को जीवन में पढ़ाई के साथ खेलकूद में भाग लेना चाहिए। इससे शरीर स्वच्छ चुस्त रहता है। जिसके लिए योगासन खेलकूद जरूरी है। मौके पर मिडल हेड कुरजीत कौर, सुरेंद्र कुमार, राकेश कुमार, हरबंस, केवल सिंह, कुलविंद्र कौर, नीलम, पूनम, कुलदीप कौर, कश्मीर कौर विद्यार्थी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment