Tuesday 14 April 2015

नुक्कड़ नाटक में बाल अधिकारों का संदेश

कलाकारों ने 'अमु और अमन' डॉक्यूमेंट्री पेश कर हिंसा और शोषण पर अंकुश लगाने का संदेश
अभियान 'हां बच्चों के हैं अधिकार' समारोह का आयोजन 

हलचल न्यूज। डबवाली........गांवचौटाला में मंगलवार को सेव चिल्ड्रन चाइल्ड सर्वाइवल इंडिया की ओर से पिछले महीने से चलाए जा रहे वीडियो वैन जागरूकता अभियान 'हां बच्चों के हैं अधिकार' का समापन समारोह हुआ।
गांव में समारोह के दौरान सरपंच आत्माराम छिंपा ने वीडियो वैन का गांव में पहुंचने पर स्वागत कर कार्यक्रम की शुरुआत की। जिला बाल संरक्षण समिति अध्यक्ष जिप अध्यक्ष डाॅ. सीताराम ने ग्रामीणों को अभियान के तहत जागरूकता से सामाजिक बुराइयों को मिटाने में सहयोग करने की अपील की। प्रिंसिपल मोहनलाल आईसीडीएस सुपरवाइजर बलजीत कौर ने कहा कि जन जागरूकता से ही अशिक्षा, बाल मजदूरी, पिछड़ापन, कन्या भ्रूण हत्या, भूख मरी, महिला प्रताड़ना दहेज हत्या जैसी सामाजिक समस्याओं को निदान संभव है।
इसके उपरांत प्रशिक्षित टीम सदस्यों ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत करते हुए ग्रामीणों को बाल अधिकारों की जानकारी देते हुए बच्चों से कराई जाने वाली मजदूरी काम का विरोध करने की अपील की। इस उपरांत 'अमु और अमन' डॉक्यूमेंट्री पेश की गई जिसमें कलाकारों ने बाल हिंसा, बाल यौन शोषण, बाल मजदूरी की रोकथाम के संदेश दिए।
जिप चेयरमैन डाॅ. सीताराम ने कहा कि बाल संरक्षण जैसे मुद्दों पर जागरूक होने के लिए स्कूलों की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण और पंचायत भी इसमें अहम भूमिका निभाए। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों से चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर फोन कर अपनी समस्याएं बनाने की अपील की ताकि उन्हें सुरक्षित सुशिक्षित बनाया जा सके। 
एक महीन में अब तक 95 गांवों में हुए आयोजन
समापनसमारोह पर सेव चिल्ड्रन के जिलाधिकारी धीरेंद्र कुमार चाइल्ड सर्वाइवल इंडिया के प्रोग्राम मैनेजर हरप्रीत कुलेरिया ने कहा अभियान के तहत उपमंडल के 95 गावों में हजारों लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया है। इससे अभी तक उपेक्षित बाल अधिकार जैसे मुद्दों पर ग्रामीण जागरूक हुए हैं। उन्होंने कहा कि संस्थाओं की ओर से जनसहयोग से ऐसे आयोजन आगे भी जारी रहेंगे। मौके पर संस्था सदस्य लाभ राम, अनिल नंदन, कुलदीप, निर्मल विश्नोई, विजय, हनुमान, सुधीर चौटाला, भजनलाल, राजेश अन्य मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment