Wednesday 10 June 2015

मॉडल टाउन शहर में पानी बचाओ अभियान की शुरुआत

मंडी डबवाली----
सिरसा जिला में एक मात्र मॉडल टाउन चुने गए शहर डबवाली में लोगो तक साफ़ पानी मुहैया करवाने के लिए जन स्वस्थ्य विभाग ने नई पहल की शुरुआत की है पानी को व्यर्थ बहने से रोकने एवं लोगों को स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने के लिए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की स्पैशल कैंपेन शहर में शुरू हो गई। कैंपेन में शत प्रतिशत वैध पेयजल कनेक्शन भी सुनिश्चित किए जाएंगे। इसे लेकर बाल मंदिर स्कूल के नजदीक किलियांवाली एरिया में बने शहर के सबसे पुराने जलघर पर कार्यक्रम हुआ जिसके बाद 4-4 कर्मचारियों पर आधारित 10 टीमों को फार्म, स्टीकर व अन्य सामग्री देकर जागरूक्ता व सर्वे के लिए वार्डों में भेज दिया गया।
टीमों को रवाना करते हुए कैंपेन के नोडल अधिकारी व एसडीओ संकेत कुमार शर्मा ने कहा कि टीम में शामिल कर्मचारी घर-घर जाकर लोगों को पानी की बचत के लिए जागरूक करें। उपभोक्ता से एक फार्म भरवाएं जिसमें उसके पेयजल व सीवरेज कनेक्शन बारे जानकारी हो। अवैध कनैक्शन होने पर उपभोक्ता को उसे रेगुलर करवाने के लिए प्रेरित करें व मौके पर ही उसकी फाईल तैयार करवाई जाए। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि घर में बने ओवरहैड व अंडर ग्राऊंड टैंक में बाल कॉक लगे हैं या नहीं ताकि टैंक भरने की स्थिति में पानी व्यर्थ न बहता रहे। इसे लगवाने के लिए लोगों को कहा जाए। जिन लोगों के पेयजल कनेक्शन पर मीटर नहीं लगवाए गए है वहां मीटर लगाना सुनिश्चित किया जाए। लोगों की पेयजल व सीवरेज से संबंधित समस्या भी फार्म में दर्ज की जाए ताकि उसका निदान किया जा सके।
वहीँ संकेत कुमार शर्मा, एसडीओ  ने बताया कि पहले चरण में 9 जून से 30 जून तक यह स्पैशल कैंपेन चलेगी। इस दौरान शहर में करीब 11 हजार घरों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है। अनुमान के मुताबिक इन घरों में 80 प्रतिशत कनेक्शन पहले ही वैध है। कैंपेन के दौरान शेष 20 प्रतिशत कनेक्शन भी नियमित कर शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जाएगा। इस कैंपेन से लोगों में पानी बचत को लेकर भी जागरूक्ता आएगी।
बाईट----1 संकेत शर्मा

No comments:

Post a Comment