Friday 7 November 2014

शिक्षा विभाग की लापरवाही, लाखो की जिम मशीने फांक रही है धुल

मंडी डबवाली ----

उपमंडलके कई स्कूलों में डेढ़ साल पहले से जिम का सामान आया हुआ है और प्रिसिंपल तक को नहीं पता कि सामान किसने भेजा है। स्कूल हेड का कहना है कि उनकी तरफ से सामान की कोई डिमांड नहीं की गई। जब स्कूल में सामान आया तो कहा गया कि पंचायती विभाग ने भेजा है। वहीं इस बारे में सरपंचों का कहना है कि उन्हें में तो विभाग ने कोई पत्र भेजा है और ही उन्हें पता कि सामान किस तौर पर भेजा गया है। वहीं बीईओ का कहना है कि वे इस बारे में पता लगाएंगे।
राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूलों हाई स्कूलों में पिछले साल पंचायती विभाग की ओर से जिम का सामान भेजा गया था। जिसकी स्कूलों को अधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई। इससे स्कूलों में पिछले करीब 17 माह से सामान फिटिंग के इंतजार में पड़ा है। ऐसे में प्रत्येक स्कूल में करीब 2 लाख रुपये का जिम का सामान होने के बावजूद विद्यार्थियों को इसका लाभ नहीं मिल रहा। इसके लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने भी प्रशासन को पूरी जानकारी देना उचित नहीं समझा और ही पंचायती अधिकारियों ने इस बारे में सरपंच या स्कूल को कोई सूचना दी। जिम में वेट मशीन, चेस्ट वार्म अप मशीन, डंबल्स, रनिंग मशीन सहित दर्जनों प्रकार का सामान हैं, लेकिन इन मशीनों को फिट नहीं किया गया। गांव बिज्जूवाली के पीटीआई महावीर, मट्टदादू के कुलविंद्र सिंह, मांगेआना के अनिल कुमार, अबूबशहर के आजाद सिंह ने बताया कि जिम को शुरू कर दिया जाए तो छात्रों को सुविधा मिलेगी।
डबवाली। गांव मागेंआना के राजकीय स्कूल में पड़ा जिम का सामान।
इन स्कूलों में पड़ा है जिम का सामान
गांव बिज्जूवाली, अहमदपुर दारेवाला, गंगा, गोरीवाला, अबूबशहर, मांगेआना, चौटाला, कालुआना, लोहगढ़, राजकीय हाई स्कूल पन्नीवाला रूलदू, मट्टदादू, डबवाली, जंडवाला बिश्नोइयां सहित तीन दर्जन स्कूलों में जिम का सामान पड़ा हुआ है। इसके बारे में स्कूलों के पास अधिकारिक पत्र नहीं होने से डंबल अन्य सामान्य सामान भी विद्यार्थी प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment